For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हर जिले में 1000 विद्यार्थियों को फर्स्ट-एड में किया जाएगा ट्रेंड

08:46 AM May 31, 2024 IST
हर जिले में 1000 विद्यार्थियों को फर्स्ट एड में किया जाएगा ट्रेंड
चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को रेडक्रॉस के पदाधिकारी फील्ड टीम को फर्स्ट-एड किट्स सौंपते हुए।
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 30 मई
हरियाणा रेडक्रास सोसायटी ने 2024-25 की गतिविधियों का रोडमैप तैयार किया है। प्रत्येक जिले में 1000 विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्राथमिक चिकित्सा एवं आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। हरियाणा रेडक्रास की उपाध्यक्ष डॉ़ सुषमा गुप्ता तथा राज्य महासचिव डॉ़ मुकेश अग्रवाल की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को यहां हुई बैठक में रेडक्रास की गतिविधियों एवं नई तकनीक के प्रशिक्षण के प्रयोग पर चर्चा हुई।
संयुक्त सचिव अनिल कुमार जोशी ने बैठक का एजेंडा प्रस्तुत किया। हरियाणा रेडक्रास उपाध्यक्ष डॉ़ सुषमा गुप्ता ने जिला प्रशिक्षण अधिकारियों को अपने-अपने जिले में प्रशिक्षण बढ़ाने के निर्देश दिए। सभी जिला प्रशिक्षण अधिकारी को महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में सीपीआर प्रशिक्षण शुरू करने के लिए निर्देश दिए।
राज्य प्रशिक्षण अधिकारी संजीव धीमान ने बैठक का एजेंडा प्रस्तुत करते सभी जिला प्रशिक्षण अधिकारियों को फर्स्ट एड किट वितरित की।
डॉ़ मुकेश अग्रवाल ने प्रदेश के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में भी सीपीआर प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश दिए। हरियाणा प्रदेश में 42 विश्वविद्यालय तथा लगभग 1000 महाविद्यालयों में यूथ रेडक्रास इकाई काम करती है। बेसिक प्राथमिक सहायता एवं बेसिक आपदा प्रबंधन प्रमाण पत्र यूथ रेडक्रास मेरिट सर्टिफिकेट के अनिवार्य किया है।
इसके बावजूद भी पूरे हरियाणा में केवल मात्र 2488 विद्यार्थियों को यह प्रशिक्षण कराया गया। इस अवसर पर फील्ड अधिकारी अनिल कुमार, डिम्पल, सुनील पहाड़िया मुख्य रूप से उपस्थित थे।
66124से ज्यादा को सीपीआर का दिया प्रशिक्षण
उद्योगों में 30 प्रतिशत कर्मचारियों तथा 100 प्रतिशत सुरक्षा गार्डों को प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण दिया जाना अनिवार्य है। 25 जुलाई से 9 सितंबर, 2023 तक चलाए गए सीपीआर जागरूकता अभियान के तहत हरियाणा प्रदेश के 66 हजार 124 लोगों को सीपीआर के प्रति जागरूक किया। इस कदम ने दूसरे राज्यों की रेडक्रास शाखाओं को भी प्रेरित किया। डॉ. मुकेश अग्रवाल ने जिला प्रशिक्षण अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में सीपीआर प्रशिक्षण पर भी जोर दिया जाए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement