मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा के स्कूलों में तैयार होंगे 1000 स्मार्ट क्लास रूम

07:37 AM Jul 06, 2024 IST

चंडीगढ़, 5 जुलाई (ट्रिन्यू)
प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा में क्रांतिकारी सुधार और प्रदेशभर में बच्चों में सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के उदेश्य से हरियाणा में ‘संपर्क’ कार्यक्रम के तहत शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के दौरान अतिरिक्त 1000 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में शुक्रवार को चंडीगढ़ में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्तों के साथ एक बैठक के दौरान यह जानकारी दी गई।
हरियाणा में 6600 से अधिक प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम चलाए जा रहे हैं। कार्यक्रम के विस्तार का उद्देश्य राज्य की प्राथमिक शिक्षा प्रणाली में नवीन शैक्षिक प्रौद्योगिकियों को और एकीकृत करना है। प्रसाद ने कहा कि इसके माध्यम से बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर बल दिया गया है। स्मार्ट क्लासरूम की शुरुआत विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Advertisement

पुलिस का दावा, महिला विरोधी अपराध हुए कम

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर का कहना है कि पुलिस द्वारा महिला विरूद्ध अपराधों को रोकने के लिए किए गए प्रयासों से परिणामस्वरूप महिलाओं के खिलाफ अपराधों में उल्लेखनीय कमी आई है। उन्होंने कहा कि अगस्त-2023 में हरियाणा पुलिस में अपना कार्यभार संभालने उपरांत महिला सुरक्षा को प्राथमिकता बनाया। इसे लेकर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए महिलाओं को भयमुक्त करने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई। इस दौरान महिलाओं के घर से बाहर निकलने से लेकर देर रात्रि सुरक्षित पहुंचने के लिए विश्लेषण किया गया। इसी क्रम में पुलिस आयुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों को आदेश दिए गए कि वे अधिकार क्षेत्र में हॉटस्पॉट तथा हॉट रूट की पहचान करें।

Advertisement
Advertisement