For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नंद घरों में अपग्रेड हाेंगे 100 आंगनवाड़ी केंद्र

10:41 AM Jul 27, 2024 IST
नंद घरों में अपग्रेड हाेंगे 100 आंगनवाड़ी केंद्र
सोनीपत में शुक्रवार को एमओयू हस्ताक्षर करने के दौरान डीसी मनोज कुमार और अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के ध्रुव मुखर्जी। -हप्र

सोनीपत, 26 जुलाई (हप्र)
वेदांता ग्रुप की अनिल अग्रवाल फाउंडेशन ने शुक्रवार को जिला प्रशासन के साथ जिला के 100 आंगनवाड़ी केंद्रों को नंद घरों में अपग्रेड करने के लिए एमओयू हस्ताक्षर किया। फाउंडेशन से ध्रुव मुखर्जी और प्रशासन की ओर से डीसी मनोज कुमार से मिलकर यह एमओयू हस्ताक्षर किया है।
डीसी मनोज कुमार ने बताया कि नंद घर वेदांता और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के बीच एक सहयोगी परियोजना है। इस परियोजना का उद्देश्य पूरे भारत में महिलाओं के लिए ऑनलाइन शिक्षा, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, पोषण संबंधी आवश्यकताएं और आर्थिक रूप से कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके आंगनवाड़ी केंद्रों में महिलाओं के जीवन को बदलना है। उन्होंने बताया कि नंद घर परियोजना एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत कार्यरत आंगनवाड़ियों का आधुनिकीकरण करती है, इसमें बुनियादी ढांचे में सुधार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि गांव हसनपुर में स्थित नंद घर हरियाणा का एकमात्र नंद घर है।
उपायुक्त ने बताया कि ये नंद घर नवीनतम सुविधाओं से लैस होंगे और वहां दिन में करीब 50 बच्चे रह सकेंगे। नंद घरों में ई-लर्निंग के लिए टेलीविजन, विश्वसनीय बिजली के लिए सौर पैनल, सुरक्षित पेयजल और स्वच्छ शौचालयों जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी ताकि समग्र विकास के अवसरों और स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करके महिलाओं और बच्चों के जीवन में सुधार लाया जा सके।

Advertisement

नवीनतम श्नेल प्रौद्योगिकी से बनेंगे

अनिल फाउंडेशन से ध्रुव मुखर्जी ने बताया कि नवीनतम श्नेल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नंद घर निर्मित किए जाएंगे जो भूकंप प्रतिरोधी और अग्निरोधी है। नंद घरों में बिजली कनेक्शन के साथ-साथ सोलर पैनल भी लगाया जाएगा। नंद घरों में बच्चों को वैज्ञानिक पाठ्यक्रम के माध्यम से ई-लर्निंग की व्यवस्था की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×