मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

14 शहरों में 10 हजार 542 लोगों को मिलेंगे प्लॉट, सरकार ने मांगे आवेदन

10:34 AM Feb 02, 2024 IST
चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल निकाय, बिजली व हाउसिंग फॉर आल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए। साथ हैं, बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह।

चंडीगढ़, 1 फरवरी (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने ‘मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ पर काम शुरू कर दिया है। योजना के पहले चरण में चौदह शहरों में 10 हजार 542 लाभार्थियों को सस्ती दरों पर प्लॉट मुहैया करवाए जाएंगे। बृहस्पतिवार को सीएम मनेाहर लाल ने ‘मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पंजीकरण पोर्टल का शुभांरभ किया।
योजना के तहत अपना प्लाट सुरक्षित करने के लिए यह पोर्टल बृहस्पतिवार से ही लाइव हो गया। पात्र आवेदकों ने बृहस्पतिवार से ही हाउसिंग फॉर ऑल्ा विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण शुरू कर दिया। लगभग 15 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम ने कहा कि पोर्टल पर आवेदन करते समय 10 हजार रुपये की बुकिंग राशि जमा करवानी होगी।
पोर्टल पर प्लाट बुकिंग के प्रथम चरण में 14 शहरों - चरखी दादरी, गोहाना, सिरसा, झज्जर, फतेहाबाद, जगाधरी, सफीदों, पिंजौर, रोहतक, रेवाड़ी, महेंद्रगढ, करनाल, पलवल और जुलाना के लिए ही आवेदन किए जा सकेंगे। सीएम ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को कहा कि प्लाट आवंटन प्रक्रिया में घूमंतु जाति, विधवा तथा अनुसूचित जाति के आवेदकों को प्राथमिकता दी जाए। साथ ही, फ्लैट के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को फ्लैट प्रदान करने के लिए भी जल्द आवश्यक कार्रवाई करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर परिवार को अपना घर देने के उद्देश्य से शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ सितंबर 2023 में प्रारंभ की गई थी। इसके तहत शहरों में रहने वाले वाले लगभग 2.90 लाख ऐसे परिवारों द्वारा घर के लिए आवेदन किया गया था, जिनके पास अपना घर नहीं है। ऐसे परिवारों की सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है। इसमें प्लाट के लिए लगभग 1.51 लाख तथा फ्लैट के लिए करीब 1.38 लाख लोगों ने आवेदन किया है।

Advertisement

बिजली उपभोक्ता अब मर्जी से चुन सकेंगे बिल भरने का विकल्प

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बृहस्पतिवार को ‘हरियाणा ट्रस्ट बेस्ड रीडिंग मोबाइल’ एप का शुभारंभ किया। एप हरियाणा डिस्कॉम के ‘हरियाणा ट्रस्ट आधारित रीडिंग’ के आधार पर बनाया गया है। प्रथम चरण में एप को पायलट आधार पर पंचकूला, करनाल, महेंद्रगढ़ और हिसार जिलों के लिए शुरू किया गया है। इससे 10 लाख 70 हजार से अधिक उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इस मौके पर बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह भी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि प्रदेश में बिजली का बिल 2 महीने में एक बार जारी किया जाता है। अनेक बिजली उपभोक्ता 2 महीने का बिल एक बार में भरने में वित्तीय परेशानी महसूस कर रहे थे। ऐसे उपभोक्ता चाहते थे कि बिल प्रतिमाह मिले। उनकी मांग पर बिल का विकल्प चुनने के लिए यह एप बनाया है। इसके माध्यम से उपभोक्ता द्विमासिक अथवा मासिक बिल का चयन कर सकेंगे।

‘दयालु योजना’ के 2180 लाभार्थियों को मिले 84 करोड़

मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को अंत्योदय परिवारों को सामाजिक-वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना (दयालु) के तहत 2180 लाभार्थियों के बैंक खातों में 84 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की। दयालु योजना को देश की अनूठी योजना बताते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा, इससे पहले भी सरकार 2145 लाभपात्रों के बैंक खातों में 82 करोड़ 12 लाख रुपये जमा करवा चुकी है। बृहस्पतिवार को दी गई ममदद के अब अभी तक कुल 4325 लाभार्थियों को 166 करोड़ 13 लाख से अधिक दिए जा चुके हैं। सीएम ने कहा, दुर्घटना में परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होने अथवा दिव्यांग हो जाने पर उस परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है। ऐसे परिवारों की चिंता करते हुए उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दयालु योजना शुरू की गई।

Advertisement

Advertisement