मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

10 लाख से होगा ओडीएफ शौचालयों का कायाकल्प

10:48 AM Apr 12, 2024 IST
समालखा में पुलिस चौकी के पीछे कूड़े के ढेर में पड़े ओडीएफ शौचालय। -निस

समालखा, 11 अप्रैल (निस)
समालखा नगर पालिका ने अब ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) योजना को फिर से आक्सीजन देने के लिए 10 लाख रुपए के टेंडर जारी किए हैं। इससे कूड़े का ढेर बन चुके ओडीएफ शौचालयों की मरम्मत व साफ सफाई की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा कस्बे को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए फरवरी 2018 में करीब 15 लाख की लागत से सुलभ शौचालयों का निर्माण किया गया था। करीब छह महीने के अंदर ही अभियान ने दम तोड़ना शुरू कर दिया था। नगर पालिका की अनदेखी के चलते शौचालयों की हालत बदहाल हो गई। शरारती तत्वों ने शौचालय से टूंटी व दरवाजे तक चोरी कर ले गए।
नगर पालिका द्वारा शहर में ओडीएफ योजना के अंतर्गत बनाए गए 23 शौचालयों की 2022 के बाद कोई सुध नहीं ली, जिससे बिना साफ सफाई और मेंटेनेंस के कारण अधिकतर ओडीएफ शौचालय ख़राब हो गए। अब नगर पालिका की तरफ से 16 ओडीएफ व 7 सार्जवनिक शौचालयों की मेंटीनेंस और साफ सफाई के लिए 10 लाख रुपए का टेंडर लगाया है। इसके वर्क आर्डर आचार संहिता लगने से दो दिन पहले ही जारी हुए थे। ठेकेदार द्वारा अब दो दिन पहले शहर में बने ओडीएफ शौचालय को ठीक करने व साफ सफाई का काम शुरू किया गया है।

Advertisement

Advertisement