For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केंद्र से मिली सीआरपीएफ की 10, आईटीबीपी की 5 कंपनी

08:21 AM Mar 02, 2024 IST
केंद्र से मिली सीआरपीएफ की 10  आईटीबीपी की 5 कंपनी
Advertisement

चंडीगढ़, 1 मार्च (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग का मोटो है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों व आईटीबीपी की कंपनियों को भी मुस्तैदी से तैनात किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि लोग निर्भीक होकर और बिना किसी दबाव के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।
वे शुक्रवार को यहां निर्वाचन आयोग कार्यालय में बुलाई गई बैठक में बोल रहे थे। यहां बता दें कि चुनावों के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती पर गठित राज्य कमेटी के चेयरमैन भी अग्रवाल ही हैं। उन्होंने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने लोकसभा-2024 के चुनाव को ‘चुनाव का पर्व-देश का गर्व’ शीर्ष वाक्य नाम दिया है। इस पर्व को हर्ष, शांति, भाईचारे के साथ मनाना राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालयों की जिम्मेदारी है।
बैठक में बताया कि आरंभ में केंद्र सरकार से भविष्य में होने वाले हरियाणा चुनाव के दौरान सभी 10 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 10 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल तथा 5 भारत तिब्बत सीमा पुलिस की कंपनियां दी हैं। इनमें अंबाला व सिरसा लोकसभा क्षेत्र में सीआरपीएफ की दो-दो कंपनियां, कुरुक्षेत्र व करनाल लोकसभा क्षेत्र के लिए एक-एक कंपनी मिली है। हिसार लोकसभा क्षेत्र के लिए सीआरपीएफ की दो, रोहतक के लिए सीआरपीएफ की दो तथा सोनीपत, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम व फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में आईटीबीपी की एक-एक कम्पनी को तैनात किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×