For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

1 मार्च से 16 हजार टन रोजाना लीगेसी वेस्ट निष्पादन का लक्ष्य

07:52 AM Feb 24, 2024 IST
1 मार्च से 16 हजार टन रोजाना लीगेसी वेस्ट निष्पादन का लक्ष्य
गुरुग्राम में शुक्रवार को नगर निगम के आयुक्त डॉ नरहरि सिंह बांगड़ बंधवाड़ी में लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए। - हप्र
Advertisement

गुरूग्राम, 23 फरवरी (हप्र)
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि बंधवाड़ी में लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य तेज गति से किया जा रहा है। इस कार्य की देखरेख कर रहे अधिकारीगण तथा कार्य निष्पादित करने वाली एजेंसियां ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कचरा निष्पादन के बाद निकलने वाले लीचेट, आरडीएफ, सीएंडडी वेस्ट, कंपोस्ट तथा इनर्ट का नियमों के तहत प्रबंधन सुनिश्चित होना चाहिए।
निगमायुक्त ने उक्त निर्देश शुक्रवार को अपने कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में ठोस कचरा प्रबंधन कार्य से संबंधित अधिकारियों तथा एजेंसी प्रतिनिधियों को दिए। उन्होंने सीएंडडी वेस्ट, कंपोस्ट तथा इनर्ट के प्रबंधन में नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने के भी निर्देश दिए। इस कमेटी में संबंधित अधिकारीगण तथा निष्पादन कार्य करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह कमेटी सीएंडडी वेस्ट रूल्स तथा सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट रूल्स की पालना सुनिश्चित करेगी। यह कमेटी कंपोस्ट मैनेजमैंट प्लान भी तैयार करने का कार्य करेगी।
निगमायुक्त ने बैठक में उपस्थित लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य में लगी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे अपने सभी प्लांटों को पूरी क्षमता के साथ चलाएं तथा यह सुनिश्चित करें कि 1 मार्च से प्रतिदिन 16000 टन लीगेसी वेस्ट निष्पादन का लक्ष्य प्राप्त किया जाए। अगर कोई एजेंसी इस मामले में कोताही बरतेगी, तो उसके खिलाफ नियमों के तहत पैनल्टी लगाने के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने चीफ इंजीनियर से कहा कि वे ठोस कचरा प्रबंधन कार्य में तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध करवाएं।
कचरा निष्पादन के बाद निकलने वाले आरडीएफ को विभिन्न सीमेंट प्लांटों में भेजा जा रहा है। निगमायुक्त ने कंपोस्ट तथा इनर्ट की समय-समय पर कृषि विभाग की लैब से जांच करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
साथ ही कहा कि कृषि विभाग, वन विभाग, बागवानी विभाग, ग्राम पंचायतों, जिला उपायुक्त, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) व जीएमडीए के साथ पत्राचार करके उनके यहां इनर्ट व कंपोस्ट उपयोग करवाने की प्रक्रिया करें।
खाद लेने वालों के लिए प्रोत्साहन योजना
निगमायुक्त ने कहा कि बंधवाड़ी में कचरे से खाद तैयार की जा रही है। इस खाद की जांच संबंधित सरकारी विभाग की लैब से समय-समय पर करवाई जाएगी।
बंधवाड़ी से खाद प्राप्त कर उसका उपयोग करने वाले ठेकेदारों, आरडब्ल्यूए व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं को नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 25 रूपए प्रति टन के हिसाब से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×