मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल में प्रचंड गर्मी से सूखे जैसे हालात

08:38 AM May 30, 2024 IST

शिमला, 29 मई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में पड़ रही प्रचंड गर्मी के कारण राज्य में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं। राज्य में बारिश न हाेने के कारण पानी की 1365 स्कीमें प्रभावित हाे गई हैं। इनमें पानी का स्तर 75 प्रतिशत तक कम हाे चुका है। ऐसे में लाेगाें की पानी की मांग काे पूरा करने के लिए प्रदेश में पानी की राशनिंग शुरू हाे गई है। लाेगाें काे तीन से चार दिन बाद पानी की सप्लाई की जा रही है। गर्मी काे लेकर अगर यही हालात रहे ताे स्थिति काफी नाजुक हाे जाएगी।
सूखे के कारण शिमला और हमीरपुर जाेन सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। शिमला जाेन में सबसे ज्यादा 1022 स्कीमें प्रभावित हुई हैं। हमीरपुर जाेन में भी 200 से ज्यादा स्कीमाें में जल स्तर घट चुका है। कांगड़ा और मंडी जाेन भी गर्मी से प्रभावित हुए हैं।
जल शक्ति विभाग की रिपाेर्ट के अनुसार शिमला जाेन के अंतर्गत 488 से ज्यादा पानी की स्कीमें प्रभावित हैं। यहां 100 स्कीमाें में 50 से 75 प्रतिशत पानी कम हाे गया है। यहां 52 स्कीमें ऐसी हैं जिनमें 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी कम हाे गया है और यहां हालात हर दिन खराब हाेते जा रहे हैं। इसके बाद साेलन जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां पर 240 स्कीमाें में पानी का स्तर घट गया है। इसमें 51 स्कीमें ऐसी हैं जिनमें 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी कम हाे गया है। इसी तरह नाहन सर्कल में भी पानी काे लेकर हा हा कार मचा हुआ है। यहां पर 180 स्कीमाें में पानी घटा है।
हमीरपुर जाेन के अंर्तगत आने वाले बिलासपुर सर्कल में सूखे का ज्यादा असर देखने काे मिला है। यहां पर 86 स्कीमें प्रभावित हुई हैं। हमीरपुर सर्कल की 72 और धर्मपुर सर्कल की 34 स्कीमें गर्मी की भेंट चढ़ी है। मंडी जाेने के तहत आने वाले कुल्लू सर्कल में भी पानी की किल्ल्त हाे गई है। यहां पर 16 स्कीमें प्रभावित हुई हैं। धर्मशाला जाेन में 71 स्कीमाें में जल स्तर कम हुआ है। यहां धर्मशाला, नुरपूर और चंबा सर्कल में पानी का स्तर गिरा है।

Advertisement

स्कीमाें के सूखने से 4.59 लाख की आबादी प्रभावित

हिमाचल प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी और पानी की सप्लाई के प्रभावित हाेने से सूबे में 4.59 लाख की आबादी सीधे ताैर पर प्रभावित हुई है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा 4.50 लाख से ज्यादा की जनसंख्या पर असर पड़ा है। विभाग का दावा है कि सूख चुकी स्कीमाें काे दूसरी अन्य स्कीमाें के साथ इंटरलिंक करके स्थिति काे कंट्राेल में रखा गया है। विभाग द्वारा 16 स्कीमाें काे दूसरी अन्य स्कीमाें के साथ इंटरलिंक करके लाेगाें काे पानी की सप्लाई की जा रही है। लेकिन यह प्रयास भी पर्याप्त साबित नहीं हाे पा रहे हैं।

टैंकर से पानी की सप्लाई के लिए चुनाव आयोग से मांगी मंजूरी

जल शक्ति विभाग की प्रमुख अभियंता अंजु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में पड़ रही प्रचंड गर्मी के कारण पानी की 1365 स्कीमें प्रभावित हाे चुकी है। पानी की सप्लाई सुचारू रखने के लिए पानी की राशनिंग की गई है। टैंकरों से पानी की सप्लाई करने के लिए चुनाव आयोग से मंजूरी मांगी गई है।

Advertisement

Advertisement