मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा पुलिस में 6000 पदों पर नये नियमों से होगी भर्ती

08:02 AM Nov 05, 2023 IST

चंडीगढ़, 4 नवंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा में पुलिस भर्ती के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। पुलिस ने नये नियम सरकार को भेज दिए हैं। आने वाले दिनों में एचएसएससी के पास 6 हजार पदों को भरने की सिफारिश भेजी जाएगी। नये नियमों के मुताबिक अब सबसे पहले फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) होगा। इसके बाद, नालेज टेस्ट या लिखित परीक्षा होगी। इसमें ओएमआर आधारित 90 सवाल पूछे जाएंगे। अगर उत्तर गलत हुआ तो 0.25 अंक काटे जाएंगे। लिखित परीक्षा में हरियाणा से जुड़े 20 प्रतिशत सवाल पूछे जाएंगे।
हरियाणा सरकार पुलिस भर्ती प्रक्रिया को जल्द शुरू करना चाहती है। नये नियमों को सीएम की मंजूरी मिल चुकी है। सोमवार से सर्कुलेशन के आधार पर मंत्रियों की मंजूरी ली जाएगी। इसके बाद पुलिस द्वारा आयोग को भर्ती के लिए सिफारिश भेजी जाएगी। प्रदेश में 5 हजार पुरुष और एक हजार महिला पुलिस कर्मियों के पदों पर भर्ती की जाएगी। सिपाही के लिए सभी रिक्त पदों पर सीधी भर्ती होगी, जबकि सब-इंस्पेक्टर के 50 फीसदी पदों पर ही सीधी भर्ती होगी। सिपाही के लिए शैक्षणिक योग्यता जमा दो पास रखी गई है, जबकि एसआई के लिए ग्रेजुएशन है। पीएमटी के ढाई, नालेज के 90, पीएसटी के दो, एनसीसी के तीन, सामाजिक आर्थिक मानदंड के ढाई अंकों को जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी।

Advertisement

Advertisement