मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा का मिर्चपुर और गोहाना कांड किसी से छिपा नहीं : मनोहर

09:55 AM Aug 27, 2024 IST
कुरुक्षेत्र में सोमवार को राज्य स्तरीय दलित सम्मान स्वाभिमान समारोह में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल को पगड़ी पहनाकर सम्मानित करते समाज के लोग। -हप्र

चंडीगढ़/कुरुक्षेत्र, 26 अगस्त (ट्रिन्यू/हप्र)
लोकसभा चुनावों में खिसक दलित वोट बैंक को साधने के लिए भाजपा हरसंभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में सोमवार को पिपली (कुरुक्षेत्र) में प्रदेश स्तरीय दलित सम्मान स्वाभिमान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में दो-दो केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे और उन्होंने जमकर कांग्रेस पर वार किए। समारोह में केंद्रीय ऊर्जा एवं शहरी मंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम, सांसद नवीन जिंदल, हरियाणा के पीडब्ल्यूडी डॉ़ बनवारी लाल, समारोह के आयोजक सुदेश कटारिया, पूर्व सांसद अशोक तंवर सहित वरिष्ठ नेता शामिल हुए।
इस मौके पर मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी डॉ़ भीमराव अंबेडकर का सम्मान नहीं किया। कांग्रेस नेता अपने परिवारों के लोगों को भारत रत्न देते रहे। लेकिन संविधान लिखने वाली महान शख्सियत डॉ. भीमराव अंबेडकर को कभी भारत रत्न देने की बात नहीं कही। जब कांग्रेस को जनता ने सत्ता से बेदखल कर दिया तब जाकर बाबा साहब को भारत रत्न मिला। जिस संविधन में बाबा साहब ने दलितों, पिछड़ों वंचितों को बराबरी का हक दिया है, कांग्रेस ने हमेशा उस पवित्र संविधान का अपमान किया।
मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस को उनके शासनकाल में दलितों पर हुए अत्याचार का ब्योरा देना चाहिए। मिर्चपुर कांड, गोहाना कांड किसी से छिपा नहीं है। कांग्रेस ने संविधान में बहुत सारे बदलाव किये लेकिन आज कांग्रेस के ही लोग झूठ फैला रहे हैं कि भाजपा संविधान बदलना चाहती है। ऐसे लोगों से बचकर रहना है, उनके बहकावे में न आएं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने तो आरक्षण भी मजबूरी में दिया, क्योंकि संविधान में था, लेकिन आरक्षण की सीट कभी पूरा नहीं होने दी। बैकलॉग की सीट आज तक खाली है, उसे भाजपा भर रही है।
मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में जब कांग्रेस का राज होता था तो दबंगई चलती थी। निर्बल, दलितों और अनुसूचित जाति के लोगों को ये दबंग लोग लाइन में भी नहीं लगने देते थे। हमने परिवार पहचान-पत्र बनवाए और ऐसे लोगों को घर बैठे सुविधा पहुंचाने का काम किया। आयुष्मान कार्ड बनवाए, गैस सिलेंडर सहित कई तरह की सुविधाएं दी। मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस के शासन के समय 27 लाख बीपीएल कार्ड थे, लेकिन भाजपा की सरकार दस साल रही और अब 51 लाख बीपीएल कार्ड हैं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों में दलितों और अनुसूचित जाति के युवाओं को नौकरी में हिस्सा नहीं दिया जाता था। भ्रष्टाचार होता था। पेपर रद्द कर दिए जाते थे। इंटरव्यू में भी फैल कर दिया जाता था। लेकिन भाजपा की सरकार बनी तो सबसे पहले मैरिट के आधार पर नौकरी देनी शुरू की। इस समाज के युवाओं को अतिरिक्त पांच नंबर दिए और नौकरियों में हिस्सेदारी बढ़ाई। लेकिन इसमें भी कांग्रेस ने रोडा अटकाया और भर्ती रोको गैंग बनाया। कांग्रेस के राज में नेताओं और अधिकारियों के बच्चे नौकरी लगते थे। लेकिन हमने मैरिट के आधार पर नौकरी दी और जब एचसीएस का रिजल्ट निकाला तो रिक्शा वाले का बेटा भी अफसर बना।
केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पहली अक्तूबर को चुनाव हैं। लेकिन उस दौरान पांच छुट्टियां हैं। हम चाहते हैं कि वोटिंग ज्यादा से ज्यादा हो। इसलिए तारीख आगे बढ़ाने के लिए हमारे प्रदेश अध्यक्ष ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा। लेकिन कांग्रेसी भ्रम फैला रहे हैं कि भाजपा हार के डर से ऐसा कर रही है।
कांग्रेस वालों का ये झूठ नहीं चलेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने यूनाइटेड पेंशन स्कीम बनाई है। इसमें सरकार का हिस्सा साढ़े 18 प्रतिशत होगा। यह स्कीम ओल्ड पेंशन स्कीम से अलग नहीं है। कुछ राज्यों ने इसे लागू कर दिया है और आचार संहिता खत्म होने के बाद इसे हरियाणा में भी लागू कर दिया जाएगा। मनोहर लाल ने यह भी कहा कि आरक्षण में क्रीमीलेयर नहीं चलेगा। लेकिन कांग्रेस इस बात को लेकर झूठ फैला रही है। कांग्रेस नेताओं के ऐसे झूठ से बचकर रहें।

Advertisement

झूठे प्रचार से बाबा साहेब को हराया : अर्जुन मेघवाल

समारोह में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस झूठ फैलाने में माहिर है। ये वही कांग्रेस है जिसके नेता जवाहर लाल नेहरू ने 1952 में बाबा भीमराव अंबेडकर को झूठ नेरेटिव फैलाकर चुनाव हराया था। ये लोग डरते थे कि बाबा सहब संसद में चले गए तो दलितों को बराबरी का हक मिल जाएगा। ऐसी कांग्रेस को हरियाणा की सत्ता में आने का कोई हक नहीं है और कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने का काम मेरे अनुसूचित जाति जनजाति के लोग करेंगे।

बाबा साहेब को भारत रत्न क्यों नहीं दिया : दुष्यंत गौतम

पूर्व राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम ने कहा कि आज कांग्रेस झूठ पर आधारित राजनीति कर रही है। साहबजादे संविधान दिखाते घूम रहे हैं। झूठा प्रचार कर रहे हैं। संविधान तो इंदिरा गांधी ने बदला था। संविधान बदलने का पाप इंदिरा गांधी के सिर पर जाता है। दुष्यंत गौतम ने कहा कि कांग्रेस बताए कि डॉ भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न क्यों नहीं दिया। कांग्रेस के सभी नेताओं की समाधि हैं, लेकिन बाबा साहब की समाधि कांग्रेस ने नहीं बनवाई। भाजपा चिंचौली में अब डॉ अंबेडकर से जुड़ी करीब 400 चीजें जिनका वे प्रयोग करते थे, को उनके स्मारक के लिए एकत्रित कर रही है।

Advertisement

Advertisement