मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सर्वजातीय सर्वखापों ने विनेश फोगाट के पक्ष में 7 फैसलों पर लगायी मुहर

10:18 AM Aug 12, 2024 IST
चरखी दादरी के गांव खेड़ी बूरा में रविवार को हुई महापंचायत में पहुंचे लोग। -हप्र

चरखी दादरी, 11 अगस्त (हप्र)
पेरिस ओलंपिक में रेसलर विनेश फोगाट को फाइनल से ठीक पहले डिस्क्वालीफाई करने व उनके कुश्ती से संन्यास के फैसले को लेकर रविवार को खाप पंचायतें एकजुट होने लगी हैं। इस दौरान सांगवान खाप की अगुवाई में सर्वजातीय सर्वखापों की महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत में विनेश फोगाट के पक्ष में खापों द्वारा सात अहम फैसले लिए गए। साथ ही निर्णय लिया गया कि फैसलों पर सरकार द्वारा संज्ञान नहीं लेने पर बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।
गांव बलाली निवासी रेसलर विनेश फोगाट को इस बार ओलंपिक कुश्ती में 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार माना जा रहा था। फाइनल मैच से ठीक पहले विनेश को वजन ज्यादा होने के कारण डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। अगले ही दिन विनेश ने कुश्ती से संन्याय लेने की घोषण कर दी। ऐसे में क्षेत्र की सांगवान खाप द्वारा सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत का आयोजन गांव खेड़ी बूरा के सांगू धाम पर आयोजित किया गया। महापंचायत में भिवानी, दादरी के अलावा उत्तर भारत के खाप प्रतिनिधि मौजूद रहे। करीब तीन घंटे चली पंचायत में सात फैसलों पर मोहर लगाई गई। वहीं खाप का संचालन नरसिंह डीपीई ने किया।
खाप की अध्यक्षता कर रहे सांगवान खाप प्रधान पर विधायक सोमबीर सांगवान ने बताया कि कमेटी द्वारा विनेश को लेकर सात फैसलों पर सर्वसम्मति से फैसला लिया है। फैसले के अनुसार विनेश फोगाट को भारत रत्न पुरस्कार मिले, न्याय दिलाने के लिए उत्तर भारत की पंचायत खापें एकजुट होकर बड़ा निर्णय लेंगी, सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग जज से पूरे प्रकरण की जांच हो, दोषियों पर कार्रवाई हो। इसके अलावा विनेश को सर्वखापों द्वारा गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा, रोहतक के नांदल भवन में देशभर की खापें उन्हें सम्मानित करेंगी। इसके अलावा जिला स्तर पर पंचायत खापें प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा और विनेश के कुश्ती से संन्यास लेने के फैसले को वापस लेने के प्रति मनाया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement