For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

माकन की सैलजा के साथ बैठक उम्मीदवारों पर हुआ मंथन

08:58 AM Aug 28, 2024 IST
माकन की सैलजा के साथ बैठक उम्मीदवारों पर हुआ मंथन

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 27 अगस्त
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन की अध्यक्षता में विधानसभा चुनावों के लिए बनाई गई चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक मंगलवार को भी नहीं हो पाई। हरियाणा में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में बदलाव की गुंजाइश को देखते हुए यह बैठक दो दिन से टलती आ रही है। हालांकि सोमवार व मंगलवार को माकन ने प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ वन-टू-वन मीटिंग के जरिये प्रदेश के सियासी माहौल पर फीडबैक जुटाने का काम किया।
मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा तथा सोनीपत के सांसद सतपाल ब्रह्मचारी ने अजय माकन के साथ अलग-अलग समय मुलाकात की। पार्टी के ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन और पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के अलावा एक दर्जन से अधिक वरिष्ठ नेता माकन से मिल चुके हैं। दरअसल, माकन हरियाणा के सांसदों व लोकसभा चुनाव लड़ चुके उम्मीदवारों के अलावा वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत करके हलका अनुसार जानकारी जुटाने में लगे हैं।
स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग से पहले वे सभी नब्बे हलकों को लेकर अपना होमवर्क कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के अलावा पार्टी द्वारा करवाए गए सर्वे की रिपोर्ट भी माकन के पास पहुंच चुकी है। इसी तरह से हरियाणा कांग्रेस की ओर से सभी हलकों के लिए बनाए गए उम्मीदवारों के कच्चे पैनल भी उनके पास हैं। वे सभी का मिलान कर रहे हैं। संभावित चेहरों का पैनल बनाने से पहले माकन सभी नेताओं के साथ एक-एक करके इसलिए संवाद कर रहे हैं।
इतना ही नहीं, विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं ने भी पिछले कई दिनों से नई दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। केंद्रीय नेताओं के अलावा हरियाणा के वरिष्ठ नेताओं – भूपेंद्र सिंह हुड्डा, चौ़ उदयभान, कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, दीपेंद्र सिंह हुड्डा सहित अन्य के यहां भी टिकट के दावेदार चक्कर लगा रहे हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक सोमवार को भी नहीं हुई और मंगलवार को भी नहीं हो सकी। बुधवार को बैठक होने के आसार हैं।

Advertisement

अभी लम्बा चलेगा मंथन

कांग्रेस में टिकटार्थियों का फैसला होने में अभी और भी वक्त लगेगा। अजय माकन द्वारा शुरू की गई बैठकों का दौर भी जारी रहेगा। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं को भी बुलाया जाएगा। लोकसभा सांसदों और प्रत्याशियों के साथ भी इसलिए बैठक की है ताकि उनके अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों पर चर्चा हो सके।
पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह भी माकन से मुलाकात कर चुके हैं। कुमारी सैलजा ने माकन से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा - जो भी हम राज्य के बारे में बताना चाह रहे हैं, वह सुना गया है। यह पहली और आखिरी मीटिंग नहीं है। ऐसी बैठकों का सिलिसला लगातार जारी रहने वाला है। अभी तो यह शुरुआत भर है।

खुलकर रखी जा रही बात

अजय माकन से मुलाकात करने वाले नेता खुलकर अपनी बात रख रहे हैं। हरियाणा कांग्रेस के नेताओं की गुटबाजी किसी से छिपी नहीं है। यह बात केंद्रीय नेतृत्व भी अच्छे से जानता है। इसलिए सभी को इकट्ठा बैठाने की बजाय पहले एक-एक करके उनकी राय जानी जा रही है। सभी नेताओं को खुलकर अपनी बात रखने को कहा गया है। कुमारी सैलजा ने इससे जुड़े सवाल पर कहा - अभी सिर्फ स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष के साथ सामान्य बातचीत है। कांग्रेस में स्वस्थ लोकतंत्र है। हर किसी को अपनी बात कहने का मौका दिया जाता है। हमने खुले तरीके से अपनी बात स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष के सामने रखी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement