For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत को ग्रीको रोमन में 13 साल बाद पदक

07:10 AM Oct 05, 2023 IST
भारत को ग्रीको रोमन में 13 साल बाद पदक
हांगझोउ में बुधवार को सुनील कुमार कांस्य पदक जीतने के बाद अपने कोच के साथ। -प्रेट्र
Advertisement

हांगझोउ, 4 अक्तूबर (एजेंसी)
सुनील कुमार ने 87 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर बुधवार को यहां भारत को एशियाई खेलों में 13 साल बाद ग्रीको रोमन में पहला पदक दिलाया, लेकिन देश के अन्य पहलवान शुरू में ही बाहर हो गए। किर्गिस्तान के अताबेक अजीसबेकोव के खिलाफ कांस्य पदक के मुकाबले में सुनील कुमार ने रणनीतिक रवैया अपनाया तथा अपने प्रतिद्वंदी को अंक नहीं बनाने दिए। उन्होंने आखिर में यह मुकाबला 2-1 से जीता।
भारत ने 2010 में गुआंगझो एशियाई खेलों में ग्रीको रोमन में दो पदक जीते थे। तब रविंदर सिंह (60 किग्रा) और सुनील कुमार राणा (66 किग्रा) ने कांस्य पदक जीता था। इस बार भारत के अन्य दावेदार ज्ञानेंद्र (60 किग्रा), नीरज (67 किग्रा) और विकास (77 किग्रा) एक दौर का मुकाबला भी नहीं जीत पाए। बृहस्पतिवार को बाकी बचे दो भारतीय ग्रीको रोमन पहलवान नरेंद्र चीमा (97 किग्रा) और नवीन (130 किग्रा) चुनौती पेश करेंगे। बृहस्पतिवार को ही महिला स्पर्धाएं भी शुरू होंगी, जिसमें अंतिम पंघाल (53 किग्रा), पूजा गहलोत (50 किग्रा) और मानसी अहलावत (57 किग्रा) चुनौती पेश करेंगी।

Advertisement

35 किमी पैदल चाल में मंजू, राम बाबू को कांस्य

भारत के पैदल चाल खिलाड़ियों मंजू रानी और राम बाबू ने बुधवार को एशियाई खेलों की 35 किमी मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मंजू और राम बाबू ने कुल पांच घंटे 51 मिनट 14 सेकेंड के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। चीन (पांच घंटे 16 मिनट 41 सेकेंड) को स्वर्ण, जबकि जापान (पांच घंटे, 22 मिनट 11 सेकेंड) को रजत पदक मिला। पेरिस ओलंपिक 2024 में पदार्पण करने वाली 35 किमी पैदल चाल मिश्रित टीम स्पर्धा को पहली बार एशियाई खेलों में शामिल किया गया है। भारत में भी इस स्पर्धा को कुछ वर्ष पहले ही शुरू किया गया।

हरमिलन की चांदी, मां का प्रदर्शन दोहराया

Advertisement

भारत की हरमिलन बैंस ने अपनी मां के प्रदर्शन को 21 साल बाद दोहराते हुए एशियाई खेलों में बुधवार को महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता। पंजाब की हरमिलन ने 2:03.75 मिनट का समय निकाला। श्रीलंका की तारूषी दिसानायका ने 2:03.20 का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। चीन की चुंयु वांग को कांस्य पदक मिला। बैंस ने महिलाओं की 1500 मीटर रेस में भी रजत पदक जीता था। भारत की चंदा 800 मीटर में सातवें स्थान पर रहीं। अविनाश साबले ने पुरुषों की 5000 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता। -फोटो : रॉयटर्स

Advertisement
Advertisement