मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भाजपा में 12 सीटों पर पुनर्विचार, सोनीपत व फरीदाबाद में फंसा पेच

08:02 AM Sep 03, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 2 सितंबर
हरियाणा में टिकट आवंटन को लेकर भाजपा हाईकमान केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की पसंद-नापसंद का तो ख्याल रखेगा लेकिन अहीरवाल की सभी सीटों पर उनकी सिफारिश से टिकट मिलनी मुश्किल हैं। मामला अब फिफ्टी-फिफ्टी पर आकर रुक गया है। सूत्रों का कहना है कि राव इंद्रजीत सिंह एक दर्जन के लगभग हलकों पर अपनी पसंद के प्रत्याशी चाहते हैं। वहीं भाजपा उनकी पसंद से पांच से छह सीट देने की बात कह रही है।
तीन रोज पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पचास के लगभग सीटों के प्रत्याशियों का मोटे तौर पर निर्णय हो गया था। अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि इन पचास सीटों के नाम तय होने के बाद कुछ सीटों पर बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया। ऐसे में एक दर्जन के लगभग हलकों के प्रत्याशियों के पैनल फिर से ओपन किए गए। इनमें सोनीपत व फरीदाबाद जिला की कुछ सीटों के अलावा अन्य जिलों के हलकों से जुड़े प्रत्याशियों का मामला भी है।
सोनीपत जिला की गोहाना, राई, सोनीपत और गन्नौर सीट पर बड़ा पेच फंसा हुआ है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सोनीपत और राई से नाम तय किए जाने की भी सूचना है लेकिन अब नये सिरे से चर्चा होने की खबरें आ रही हैं। इसी तरह से फरीदाबाद, बड़खल, सोहना, पृथला, पलवल, करनाल, पंचकूला, कालका, अंबाला शहर और कुरुक्षेत्र की सीटों से जुड़े नामों पर पुनर्विचार की खबरें आ रही हैं। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पहली लिस्ट जारी होने की उम्मीद थी लेकिन विवाद होने की वजह से इस रोक दिया गया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने भी अब संकेत दे दिए हैं कि भाजपा प्रत्याशियों को सूची के लिए अभी दो से तीन दिन का और इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को भाजपा अटेली से टिकट देने को राजी है। बताते हैं कि गुरुग्राम, बादशाहपुर, रेवाड़ी सहित कुछ और सीटों के प्रत्याशियों को लेकर मामला फिर गहरा गया है।
बैठक में बुलाए गए राव इंद्रजीत सिंह
पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नई दिल्ली में हुई बैठक में पार्टी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष, विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, केंद्रीय बिजली व शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, हरियाणा प्रदेश प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली और प्रदेश संगठन मंत्री फणींद्रनाथ शर्मा मौजूद रहे। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को विशेष रूप से बुलाया गया। वे एक घंटे के करीब बैठक में रहे और फिर चले गए।

Advertisement

अमित शाह की सर्वे रिपोर्ट अलग

दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कुछ सीटों पर प्रत्याशियों का फैसला होने में इसलिए भी देरी हो रही है क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सर्वे रिपोर्ट बाकी रिपोर्ट के साथ मेल नहीं खा रही है। अमित शाह ने अपने स्तर पर सभी नब्बे हलकों का सर्वे करवाया है। प्रदेश इकाई की ओर से कुछ हलकों में तय किए गए नाम और शाह की सर्वे रिपोर्ट में अंतर है। ऐसे में इन सीटों पर फिर से चर्चा शुरू हुई है।

नवीन जिंदल ने भी करवाया सर्वे

एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि कुरुक्षेत्र सांसद नवीन जिंदल की ओर से भी सभी नब्बे हलकों को लेकर सर्वे करवाया गया। इस सर्वे में पार्टी के मौजूदा विधायकों के अलावा टिकट की मांग कर रह नेताओं के बारे में ग्राउंड से फीडबैक जुटाया गया। यह रिपोर्ट भी भाजपा नेतृत्व के पास पहुंच चुकी है। पार्टी ने इस बार प्रत्याशियों का चयन करने से पहले कई दौर का और कई तरीके से सर्वे करवाया है। पार्टी पर्यवेक्षकों ने भी सभी नब्बे हलकों में जाकर टिकटार्थियों को लेकर रायशुमारी की थी। इसकी रिपोर्ट का भी अध्ययन नेतृत्व कर चुकी है।

Advertisement

Advertisement