मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बिना फायर एनओसी के चल रहे 500 से अधिक प्रतिष्ठान

07:29 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
सोनीपत, 6 मई
बढ़ती गर्मी और तेज हवाओं से आग लगने की घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है। इसके बाद भी लोग जागरूक नहीं हैं। स्थिति यह है कि जिले में 500 से अधिक प्रतिष्ठान बिना फायर एनओसी के चल रहे हैं। इनको विभाग ने नोटिस भी दिया है, इसके बाद भी प्रतिष्ठान संचालकों की तरफ से जागरूकता नहीं दिखाई गयी। अब दमकल विभाग एक बार फिर नोटिस जारी करने की तैयारी में है। गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाएं अपेक्षाकृत ज्यादा होती हैं। ऐसे में आग से बचने के लिए प्रतिष्ठानों में उपकरणों का ठीक होना अनिवार्य है। जिले में बहुत से ऐसे प्रतिष्ठान हैं, जो बिना फायर एनओसी के चल रहे हैं। विभाग ने 500 से ज्यादा प्रतिष्ठानों की रिपोर्ट तैयार करके निदेशालय को भेजी थी और उनको नोटिस जारी किए थे। कुछ प्रतिष्ठान संचालकों को छोड़कर बाकी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई।
ऐसे में विभाग ने एक बार फिर से नोटिस कार्रवाई अमल में लाने के लिए रूपरेखा तैयार करनी शुरू कर दी है। फायर एनओसी के लिए कई मानकों पर काम करना पड़ता है। मुख्य मानकों में नगर निगम से भवन नक्शा पास होना चाहिए, आग पर नियंत्रण पाने के लिए पर्याप्त संख्या में यंत्र होने चाहिए, आवागमन के लिए खुले रास्ते होने चाहिए, प्रतिष्ठान के एक कर्मचारी को आग पर नियंत्रण पाने का पूरा प्रशिक्षण होना चाहिए, दमकल विभाग की गाड़ी के प्रतिष्ठान तक पहुंचने के लिए पर्याप्त जगह होना आदि शामिल है।

दमकल विभाग के संसाधन व व्यवस्था पर एक नजर

जिले में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए 10 स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें मुख्य स्टेशन सेक्टर-3 सोनीपत में है, जहां पर 6 गाड़ी व 2 बाइक मशीन हैं। इसके बाद सेक्टर-23 में 2 गाड़ी, एजुकेशन सिटी राई में 1 गाड़ी, एचएसआईआईडीसी राई में 3 गाड़ी, एचएसआईआईडीसी कुंडली में 3, खरखौदा में 3 गाड़ी व 1 बाइक मशीन है।
इसी तरह एचएसआईआईडीसी, बड़ी में 1 गाड़ी, गन्नौर में 3 गाड़ी व 1 बाइक मशीन है। गोहाना में 2 गाड़ी व 1 बाइक मशीन, नगर निगम कार्यालय सोनीपत में 1 गाड़ी की व्यवस्था है।

Advertisement

'' निदेशालय की तरफ से जो दिशा निर्देश आते हैं, उनकी पालना की जाती है। जिले में 500 से ज्यादा प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी करके एनओसी लेने के निर्देश दिए थे, लेकिन अधिकांश ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। प्रतिष्ठान संचालकों को इस दिशा में खुद जागरूक होना चाहिए। किसी की जिंदगी के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए।- ''
-राजेंद्र सिंह दहिया, जिला अधिकारी दमकल विभाग सोनीपत

Advertisement
Advertisement