For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब रूट पर रोडवेज बसों में बढ़ा किराया

11:18 AM Sep 14, 2024 IST
पंजाब रूट पर रोडवेज बसों में बढ़ा किराया
Advertisement

सोनीपत, 13 सितंबर (हप्र)
पंजाब सरकार द्वारा पंजाब क्षेत्र में बढ़ाए गए बस किराए का असर सोनीपत के बस यात्रियों पर भी पड़ा है। पंजाब रूट पर जाने वाली सभी रोडवेज की बसों में अब हरियाणा सीमा समाप्त होते ही यात्रियों को अतिरिक्त बस किराया चुकाना पड़ेगा। रोडवेज विभाग द्वारा नई रेट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। जिसके अंतर्गत सोनीपत से चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को अब 270 की बजाए 280 रुपये खर्च करने होगे।
दरअसल, पंजाब सरकार द्वारा चंद दिनों पहले पंजाब क्षेत्र में बसों के किराए में 23 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है। सोनीपत बस अड्डे से भी अनेक बसें पंजाब क्षेत्र से पंजाब के विभिन्न स्थानों के अलावा शिमला, कटरा आदि पहुंचती है। ऐसे में पंजाब क्षेत्र में रोडवेज की बस कितने किलोमीटर सफर करती है, उसके हिसाब से किराए में वृद्धि हो गई है। जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ा है।
लंबा हुआ सोनीपत बस डिपो में शामिल होने वाली ई-बसों का इंतजार
वहीं दूसरी तरफ से सोनीपत बस डिपो में पहले चरण में 5 ई-बसें शामिल होनी थी। उक्त बसों को जून माह के अंतिम दिनों तक डिपो में पहुंचना था। ई-बसों के लिए कई रूटों पर सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया था। परंतु अब तक बस यात्रियों को ई-बसों की सुविधा सोनीपत बस डिपो में उपलब्ध नही हो पाई है। ई-बसों के लिए मुरथल में चार्जिंग प्वाइंट भी बनाया जा चुका है।

Advertisement

815 से बढ़कर 890 रुपये हुआ कटरा जाने का किराया

अक्तूबर माह में नवरात्रों की शुरूआत होने वाली है। नवरात्रों के दौरान सोनीपत से काफी संख्या में बस यात्री कटरा तक का सफर तय करते है। अब तक यात्रियों को दिल्ली-कटरा के लिए 815 रुपये खर्च करने पड़ते थे, लेकिन अब यह किराया बढ़कर 890 हो गया है। इसी तरह से सोनीपत से चलने वाली शिमला रूट की बस को भी पंजाब से गुजरना पड़ता है। इसलिए शिमला तक का किराया 543 रूपये से बढ़कर 566 रुपये प्रति व्यक्ति हो गया है। इसी तरह से लुधियाना जाने वाले यात्रियों को अब 390 की बजाय 420 रुपये किराया लेना होगा। पठानकोट के यात्रियों को भी 625 रुपए की बजाय 695 रुपये खर्च करेंगे होगे। इसी तरह से सुजानपुर जाने वाले बस यात्रियों को 721 रुपये की बजाय 756 रुपये की टिकट कटवानी होगी।

"पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब क्षेत्र में प्रति किलोमीटर 43 पैसे किराया बढ़ाया है। जिसकी वजह से अब रोडवेज की उन रूटों की बसों में किराया बढ़ाया गया है, जो पंजाब क्षेत्र से गुजरती है। यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े, इसके लिए कारगर कदम उठाए गए हैं।"
-सुरेंद्र, एसएस, सोनीपत बस डिपो।

Advertisement

Advertisement
Advertisement