For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नहीं खुला एमआईएस पोर्टल, दाखिलों की जानकारी नहीं हो रही अपलोड

08:20 AM May 07, 2024 IST
नहीं खुला एमआईएस पोर्टल  दाखिलों की जानकारी नहीं हो रही अपलोड
फाइल फोटो
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 6 मई
निजी स्कूल संचालकों के पास एमआईएस पोर्टल नहीं खुलने से चिराग योजना के तहत किए गए दाखिलों की जानकारी मुख्यालय को नहीं मिल रही है। इस पोर्टल पर निजी स्कूलों में चिराग योजना के तहत कितने दाखिले हुए हैं, इसकी जानकारी अपलोड करने के मुख्यालय से निर्देश मिले थे। विभाग द्वारा अभी तक प्राइवेट स्कूल संचालकों के लिए एमआईएस पोर्टल नहीं खोला गया है, जिस कारण मुख्यालय के पास योजना का लाभ उठाने वाले विद्यार्थियों का डाटा नहीं पहुंच पा रहा है।
इसके बाद अब प्रदेश के मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जिले के 38 विद्यालयों की सूची जारी करते हुए अधिकारियों को पत्र लिख कर चिराग योजना के तहत हुए दाखिलों को एमआईएस पोर्टल पर अपलोड करवाने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों के लिए चिराग योजना शुरू की है। इसके तहत पात्र विद्यार्थी चौथी से 12वीं कक्षा तक निजी स्कूलों में दाखिला लेकर बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इन विद्यार्थियों की फीस का भुगतान सरकार की तरफ से किया जाता है।
चालू शैक्षणिक सत्र में चिराग योजना के तहत 10 अप्रैल तक आवेदन प्रक्रिया चली थी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 30 अप्रैल तक दाखिला प्रक्रिया चली थी।
दाखिला प्रक्रिया संपन्न होने के बावजूद अब निजी स्कूल पोर्टल नहीं चलने के कारण योजना के तहत दिए गए दाखिलों का रिकॉर्ड एमआईएस पोर्टल पर अपलोड नहीं कर पा रहे हैं।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने कहा

जिला मौलिक शिक्षा अध्िाकारी डॉ. सुभाष वर्मा ने कहा कि मौलिक शिक्षा निदेशालय ने चिराग योजना के तहत हुए दाखिलों का रिकॉर्ड एमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सभी संबंधित स्कूल प्राचार्यों को अवगत करा दिया है। पोर्टल खुलने में दिक्कत बताई जा रही है। ऐसे में स्कूल संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द रिकॉर्ड अपलोड कर दें, ताकि समय पर फीस की प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जा सके।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×