For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नयी - टांसपोर्ट चौक पर बने 'एयर प्यूरीफायर टावर' का उद्घाटन आज

12:56 PM Sep 07, 2021 IST
नयी   टांसपोर्ट चौक पर बने  एयर प्यूरीफायर टावर  का उद्घाटन आज
Advertisement

चंडीगढ़/पंचकूला, 6 सितंबर (नस)

Advertisement

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ की आबोहवा में अब लोग खुलकर सांस ले सकेंगे। चंडीगढ़ के सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र सेक्टर 26 स्थित टांसपोर्ट चौक पर भारत का पहला पहला स्मार्ट एयर प्यूरीफायर टावर बनकर तैयार हो चुका है। मंगलवार को यूटी प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल इस टावर का उद्घाटन करेंगे।

इस टावर को पायस एयर प्राईवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। टावर बनाने में कंपनी संचालकों मनोज जेना व नितिन आहलुवालिया का काफी योगदान रहा है। वह बताते हैं कि यह एयर प्योरीफायर लगभग 24 मीटर ऊंचा टावरनुमा ढांचा है, जो आसपास के वातावरण से 3.88 करोड़ क्यूबिक फीट हवा साफ करेगा।

Advertisement

जेना व आहलुवालिया के मुताबिक यह स्मार्ट टॉवर चौक के आसपास के वातावरण से प्रदूषित वायु को अंदर खींचेगा और स्वच्छ वायु बाहर वायुमंडल में छोड़ेगा। इस पर बाकायदा डिस्प्ले भी होगा कि यह स्मार्ट टाॅवर जो हवा अंदर खींच रहा है, उसमें प्रदूषण की कितनी मात्रा है और जो हवा बाहर आ रही है वह कितनी शुद्ध है। यह न केवल प्रदूषण खत्म कर देगा बल्कि इतने ही दायरे में तापमान भी 5 से 6 डिग्री तक कम कर देगा। इसके अलावा अब इसमें एक नया अतिरिक्त फीचर भी जोड़ा जा रहा है, जिसके तहत इतने ही दायरे को इस टॉवर के जरिए सेनेटाइज़ भी किया जा सकेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement