मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

थानेसर के 5 बड़े गांव जगमगाएंगे दूधिया रोशनी से : सुधा

07:03 AM Feb 24, 2024 IST
इस तरह जगमगाएंगे थानेसर के 5 बड़े गांव (फाइल फोटो)। -हप्र

कुरुक्षेत्र, 23 फरवरी (हप्र)
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि थानेसर के 5 बड़े गांव शहरों की तर्ज पर दुधिया रोशनी से जगमगाएंगे। इस विधानसभा के गांव अमीन, ज्योतिसर, किरमच, मिर्जापुर और खेड़ी मारकंडा से पिपली तक लाइट और पोल लगाने का काम किया जाएगा। इस परियोजना के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करीब 61 लाख रुपए का बजट भी स्वीकृत किया गया है। इस परियोजना को जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाने का काम किया जाएगा।
उन्होंने बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार शहरों की तर्ज पर गांव का विकास कर रही है। सरकार की सोच है कि हर गांव में लोगों को शहरों की तर्ज पर तमाम सुविधाएं मिल सकें। इस उद्देश्य को लेकर सरकार ने जहां गांवों में सड़के, पेवर ब्लॉक्स की गलियां, नल से हर घर जल, बड़े और ज्यादा आबादी वाले गांव में सीवरेज जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इन तमाम योजनाओं का फायदा थानेसर विधानसभा क्षेत्र के बड़े गांवों को भी मिल रहा है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विशेष प्रयासों से थानेसर विधानसभा क्षेत्र के गांव अमीन, ज्योतिसर, किरमच, मिर्जापुर, खेड़ी मारकंडा में प्रथम चरण में स्ट्रीट लाइटस लगाने की योजना को स्वीकृत किया है। इतना ही नहीं लाइटों के लिए हाई पावर कमेटी द्वारा करीब 61 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है और पोल लगाने के लिए पंचायती राज संस्थान की तरफ से टेंडर भी आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अमीन गांव में 16 नये पोल लगाए जाएंगे, हालांकि इस गांव में 84 पोल लगे हुए हैं। इन सभी 100 पोल पर नयी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। इस गांव में स्ट्रीट व नए पोल पर 25 लाख 50 हजार रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इस योजना के तहत ही गीता स्थली ज्योतिसर में 31 पोलों पर नई 31 स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी और इस गांव में लाइटों पर 6 लाख 90 हजार रुपये का बजट खर्च किया जाएगा।
विधायक ने कहा कि किरमच गांव में 60 पुराने पोल पर 60 नई लाइट लगाई जाएंगी, इन लाइट के लिए सरकार ने 13 लाख 29 हजार रुपए का बजट स्वीकृत किया है। इसी तरह गांव मिर्जापुर में 55 पुराने पोल पर 55 नई लाइट लगाई जाएंगी। इन लाइट पर 12 लाख 29 हजार का बजट खर्च होगा। इस योजना के तहत खेड़ी मारकंडा व पिपली के बीच 12 पुराने पोल पर 12 नई स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। इन लाइट पर 3 लाख रुपए का बजट खर्च किया जाएगा।
पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता अमन का कहना है कि 27 फरवरी, 2024 को स्ट्रीट लाइट लगाने की औपचारिकताओं को पूरा करके वर्क ऑर्डर देने की कार्रवाई को शुरू किया जाएगा तथा विभाग का प्रयास है कि एजेंसी के माध्यम से स्ट्रीट लाइट के कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

Advertisement

Advertisement