मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जूता फैक्टरी में आग से लाखों का सामान राख

08:36 AM Oct 15, 2024 IST
बहादुरगढ़ में सोमवार को आग के बाद जूता फैक्टरी की दीवारों में पड़ी दरारें और उसमें से उठता धुआं। -निस

बहादुरगढ़, 14 अक्तूबर (निस)
एचएसआईआईडीसी सेक्टर 17 स्थित एक जूता फैक्टरी में सोमवार तड़के अचानक भीषण आग लग गई। जिससे वहां रखा लाखों का सामान जलकर नष्ट हो गया। आग लगते ही दमकल विभाग की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए। फैक्टरी में रबड़ और ज्वलनशील केमिकल होने के कारण दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई घंटों के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
जानकारी के अनुसार, सोमवार की सुबह सेक्टर 17 स्थित प्लॉट नम्बर 38 में स्थित जूता फैक्टरी से धुएं के गुब्बार उठने शुरू हो गए, जो देखते ही देखते आग की लपटों में तब्दील हो गए।
इसकी सूचना किसी ने दमकल विभाग को दी। दमकल विभाग की मदद पहुंचने तक आसपास की फैक्टरी में काम कर रहे श्रमिकों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए, मगर आग ज्यादा होने के कारण सभी प्रयास विफल रहे। देखते ही देखते आग ने फैक्टरी के काफी बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। उधर सूचना मिलते ही दमकल विभाग की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, मगर तब तक फैक्टरी में रखा कच्चा व तैयार माल जलकर राख हो चुका था।
फायर ऑफिसर रमेश कुमार ने बताया कि आग ज्यादा भीषण थी। इसकी वजह से फैक्टरी के भवन को भी काफी नुकसान हुआ है। फैक्टरी की टीन शेड आग की गर्मी के कारण पिघलाकर नीचे गिर गई है और फैक्टरी के भवन में भी कई जगह दरारें आ गई है जिससे फैक्टरी के भवन के गिरने का खतरा बना हुआ है। रमेश कुमार ने बताया कि बहादुरगढ़ के फायर स्टेशनों के अलावा रोहतक, झज्जर और एम्स से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई। उन्होंने बताया कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

Advertisement

प्लॉट में आग लगने से 2 गोवंश जिंदा जले

क्षेत्र के गांव मेहंदीपुर डाबोदा में एक प्लॉट में आग लगने से गोवंश जिंदा जल गए। एक गाड़ी, कूलर सहित मकान का अन्य सामान भी जलकर राख हो गया। मेहंदीपुर डाबोदा निवासी सुरेंद्र का मकान से कुछ दूरी पर प्लॉट है। इस प्लॉट में उसने पशुबाड़ा बना रखा है और यहीं पर अपनी गाड़ी खड़ी करता है। रविवार की रात को यहां गोवंश को चारा-पानी डालने के बाद सुरेंद्र का परिवार अपने घर चला गया। पीछे से प्लॉट बंद था। रात करीब 1 बजे अचानक यहां आग लग गई। आग पशुओं के छप्पर तक जा पहुंची और तेजी से भड़क गई। जब तक दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंचती काफी देर हो चुकी थी। आग बुझी तो सही लेकिन 2 गाय जिंदा
जल चुकी थी।

Advertisement
Advertisement