For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जींद शहर के लोगों को मिलेगा भाखड़ा नहर का पानी

10:20 AM Jun 16, 2024 IST
जींद शहर के लोगों को मिलेगा भाखड़ा नहर का पानी
Advertisement

जींद, 15 जून (हप्र)
जींद शहर के लोगों की प्यास भाखड़ा नहर के मीठे पानी से बुझाने की 380 करोड़ की नहरी पेयजल परियोजना के दो नए और अलग- अलग टेंडर लोकसभा चुनावों के लिए लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता हटते ही जारी कर दिए गए हैं। नरवाना के पास से गुजर रही भाखड़ा ब्रांच नहर से जींद के बड़ौदी गांव तक मुख्य पाइप लाइन दबाने तथा बड़ौदी में बनने वाले 60 एमएलडी की क्षमता वाले मुख्य जलघर के निर्माण को लेकर 90.44 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है। दूसरा टेंडर 71.98 करोड़ रुपये का जारी किया गया है, इसमें जींद शहर में पेयजल की पाइप लाइन बदली जाएगी तथा 19 बूस्टिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।
विभाग ने इससे पहले दो बार 163 करोड़ रुपये का टेंडर लगाया था, लेकिन तकनीकी कारणों से टेंडर प्रक्रिया सिरे नहीं चढ़ पाई थी। अब तीसरी बार दो अलग-अलग टेंडर जारी किए गए हैं। पौने तीन लाख की आबादी वाले जींद शहर में अर्बन एस्टेट, हूडा सेक्टरों को छोड़कर बाकी जगह ट्यूबवैल से ही पेयजल की सप्लाई जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। शहर में भूमिगत जल मानव उपयोग के अनुकूल नहीं रह गया है। इसमें टीडीएस की मात्रा कई जगह तो 3500 के पार जा चुकी है। केवल हांसी ब्रांच नहर के पास ही पानी पीने योग्य बचा है। विभाग द्वारा यहां पर ट्यूबवैल लगाकर पाइप लाइन के जरिये शहर के दूसरे हिस्से में पानी ले जाया गया है।

फरवरी में जारी हुए थे पहली बार टेंडर
परियोजना के लिए इस साल फरवरी माह में टेंडर जारी किए गए, लेकिन मार्च में तकनीकी कारणों से इन्हें रद‍्द कर दिया गया। इसके बाद फिर से टेंडर लगे, लेकिन उनकी प्रक्रिया भी सिरे नहीं चढ़ पाई थी। अब तीसरी बार टेंडर लगाए गए हैं।
बड़ौदी के पास 36 एकड़ में बनेगा जलघर
जींद के बड़ौदी गांव के पास लगभग 36 एकड़ जमीन में बड़ा जलघर बनाया जाएगा। इस जलघर में तीन बड़े वाटर टैंक बनाए जाएंगे। इन वाटर टैंक में नरवाना के पास से गुजर रही सिरसा ब्रांच नहर से भाखड़ा का पानी जींद-नरवाना रोड के समानांतर पाइप लाइन के जरिये लाया जाएगा। इस काम के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने 90 करोड़ 44 लाख रुपये का टेंडर जारी किया है।

Advertisement

''नहरी पानी पर आधारित पेयजल परियोजना जींद शहर के लिए सबसे अहम है। शुद्ध पेयजल नागरिकों की पहली जरूरत है। शहर का भूमिगत जल मानव उपयोग के ज्यादा अनुकूल नहीं रह गया है। इसलिए सरकार ने 380 करोड़ की परियोजना मंजूर कर इसके लिए बजट उपलब्ध करवाया है। जन स्वास्थ्य विभाग को परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है।''
-मोहम्मद इमरान रजा, डीसी

बिछेगी 330 किलोमीटर लंबी नयी लाइन
परियोजना के तहत नरवाना से बड़ौदी गांव तक और बड़ौदी गांव से शहर में कुल 330 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछेगी। इसमें चार इंच से लेकर 48 इंच के साइज की पाइप लाइन होगी। पुरानी लाइन जर्जर हो चुकी है। इसमें जगह-जगह लीकेज होने के कारण कई कालोनियों में गंदा पानी सप्लाई के साथ आता है, इसलिए नई पाइप लाइन दबाने के बाद शहर वासियों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा। शहर में 19 बुस्टिंग स्टेशन का निर्माण लोको कालोनी, सुंदरनगर, राजकीय आईटीआई, नहर कालोनी, कृषि विभाग उपनिदेशक कार्यालय के पास, वीटा प्लांट के पास, एचवीपीएनल के पास, रुपया चौक, काठ मंडी में डिस्पोजल के पास, रानी तालाब के पास गड्ढों वाली जमीन में, पुराना बस स्टैंड परिसर में, राजकीय कालेज में, सिविल अस्पताल, पुलिस लाइन में, जिला कारागार के पास, लघु सचिवालय में पब्लिक हेल्थ कार्यालय के पीछे, रोहतक रोड पर बालाजी मंदिर के पास, भिवानी रोड पर पशु अस्पताल के पास होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×