For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

छह माह बाद आप सांसद संजय िसंह को जमानत

07:15 AM Apr 03, 2024 IST
छह माह बाद आप सांसद संजय िसंह को जमानत
Advertisement

नयी दिल्ली, 2 अप्रैल (एजेंसी)
दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में छह महीने से जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को जमानत दे दी। उन्हें बुधवार को रिहा किए जाने की संभावना है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनकी जमानत का विरोध नहीं किया। सुनवाई के दौरान ईडी की तरफ से अदालत में कहा गया कि यदि उन्हें जमानत दी जाती है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है।
संजय सिंह को ईडी ने पिछले साल 4 अक्तूबर को गिरफ्तार किया था। जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस पीबी वराले की पीठ ने रिहाई का आदेश देते हुए कहा कि संजय सिंह अपनी राजनीतिक गतिविधियां जारी रख सकते हैं, लेकिन इस मामले के संबंध में कोई बयान नहीं दे सकते। उनकी जमानत की शर्तें विशेष अदालत तय करेगी। पीठ ने यह भी कहा कि उनकी जमानत को ‘मिसाल’ के तौर पर नहीं लिया जाएगा। इसका आशय हुआ कि इस जमानत आदेश से अरविंद केजरीवाल समेत जेल में बंद अन्य आप नेताओं को ज्यादा राहत नहीं मिलने वाली है।
ईडी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से पीठ ने कहा कि उनके पास से कोई राशि नहीं मिली है और दो करोड़ रुपये रिश्वत लेने के आरोपों की जांच सुनवाई के दौरान हो  सकती है।
लोकतंत्र के लिए बड़ा दिन: आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह की जमानत के फैसले का स्वागत करते हुए सत्यमेव जयते कहा। दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह देश के लोकतंत्र के लिए बड़ा दिन है और खुशी एवं उम्मीद का क्षण है।

आप विधायकों ने सुनीता केजरीवाल से की मुलाकात

आम आदमी पार्टी के विधायकों ने मंगलवार को अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता से मुलाकात की और कहा कि मुख्यमंत्री को जेल से ही सरकार चलानी चाहिए और इस्तीफा नहीं देना चाहिए। पार्टी के 62 विधायकों में से 55 बैठक में मौजूद थे। आप नेताओं ने कहा कि चार विधायक शहर से बाहर हैं, जबकि तीन जेल में हैं। भाजपा ने मांग की है कि कथित शराब नीति घोटाले में गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

Advertisement

पत्नी ने कहा- खुशियां अभी अधूरी हैं

संजय सिंह की पत्नी अनीता िसंह आप कार्यकर्ताओं के साथ। -प्रेट्र

सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद संजय सिंह के आवास पर जश्न मनाया गया। मिठाइयां बांटी गयीं। उनकी पत्नी अनीता सिंह ने कहा कि जब तक उनके तीनों भाई अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन हिरासत से बाहर नहीं आ जाते, ये खुशी अधूरी है। संजय सिंह की जमानत को सच्चाई की जीत करार देते हुए उन्होंने कहा कि आप तब जश्न मनाएगी, जब उसके सभी नेता रिहा होंगे।

बेचैनी में गुजरी पहली रात, कुछ देर ही सोए केजरीवाल

Advertisement

नयी दिल्ली (एजेंसी) : तिहाड़ जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पहली रात बेचैनी में गुजरी। इस दौरान वह 14 फुट लंबी व 8 फुट चौड़ी कोठरी में टहलते दिखे और कुछ देर ही सोए। कारागार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कारागार अधिकारियों के मुताबिक, केजरीवाल को सोमवार शाम चार बजे जेल लाया गया और चिकित्सकीय जांच के बाद कोठरी में भेजा गया। उस वक्त उनके रक्त में शर्करा का स्तर 50 मिलीग्राम/डीएल से कम था और डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें दवाएं दी गईं। जब तक यह सामान्य नहीं हो जाता, तब तक उन्हें दोपहर और रात में घर का बना खाना खाने की अनुमति दी गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×