मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चार और विधायकों के इस्तीफे मंजूर, 82 की हुई विधानसभा

10:04 AM Aug 30, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 29 अगस्त
हरियाणा विधानसभा में अब सदस्यों की संख्या घटकर 82 रह गई है। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने चार और विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं।
दादरी से निर्दलीय विधायक सोमबीर सिंह सांगवान, बरवाला से जजपा विधायक जोगीराम सिहाग, उकलाना से जजपा विधायक अनूप धानक और नरवाना से जजपा विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा के इस्तीफे मंजूर किए हैं। सुरजाखेड़ा के इस्तीफे में खामियां थीं। जब उन्होंने दोबारा से दिया तो स्पीकर ने उनका इस्तीफा भी मंजूर कर लिया। पिछले दिनों तोशाम से कांग्रेस विधायक रहीं किरण चौधरी का इस्तीफा मंजूर किया गया था। किरण चौधरी कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। भाजपा ने किरण चौधरी को राज्यसभा भी भेज दिया है। लोकसभा चुनावों में बिजली मंत्री व रानियां से निर्दलीय विधायक रहे चौ़ रणजीत सिंह ने भाजपा ज्वाइन कर ली थी। भाजपा ने उन्हें हिसार से लोकसभा चुनाव लड़वाया। रणजीत सिंह का इस्तीफा उसी समय स्पीकर ने मंजूर कर लिया था।
ये विधायक दे सकते हैं इस्तीफा
मुलाना से कांग्रेस विधायक रहे वरुण चौधरी ने अंबाला लोकसभा क्षेत्र से सांसद बनने के बाद अपनी सीट खाली की थी। 2019 में बादशाहपुर से निर्दलीय विधायक बने राकेश दौलताबाद का निधन होने की वजह से यह सीट रिक्त है। अब चार और विधायकों के इस्तीफे मंजूर होने से नब्बे सदस्यों वाली विधानसभा में वर्तमान में 82 विधायक रहे हैं। जजपा के तीन विधायक, गुहला से ईश्वर सिंह, नारनौंद से रामकुमार गौतम और टोहाना से देवेंद्र बबली भी इस्तीफा दे सकते हैं।
शाहबाद से जजपा विधायक रामकरण काला पहले ही कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। हालांकि उन्होंने विधानसभा की सदस्यता नहीं छोड़ी है। सूत्रों का कहना है कि जोगीराम सिहाग और अनूप धानक पहली सितंबर को भाजपा में शामिल हो सकते हैं। उनकी भाजपा की ज्वाइनिंग का कार्यक्रम पहले भी बन चुका है लेकिन किसी वजह से सिरे नहीं चढ़ पाया। रामकुमार गौतम के भी भाजपा में ही शामिल होने की प्रबल संभावना है।
वहीं सोमबीर सिंह सांगवान, देवेंद्र सिंह बबली व ईश्वर सिंह के कांग्रेस में आने की संभावना है। तीनों ही नेताओं की कांग्रेस के साथ बातचीत जारी है। पूंडरी से निर्दलीय विधायक रणधीर सिंह गोलन और नीलाखेड़ी विधायक धर्मपाल गोंदर ने कांग्रेस को समर्थन दिया है। वे दोनों भी कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। अगर कांग्रेस से इन्हें टिकट मिलती है तो इन दोनों का भी कांग्रेस में शामिल होना तय है।

Advertisement

सुरजाखेड़ा की मुश्किलें बढ़ी

नरवाना से जजपा के विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा दो वर्षों से भी अधिक समय से भाजपा के संपर्क में हैं। वे भाजपा में शामिल होने की तैयारियां कर चुके थे। लेकिन जींद महिला पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ एक महिला की शिकायत पर यौन शोषण के आरोपों में केस दर्ज हुआ है। ऐसे में उनके भाजपा में शामिल होने पर भी संशय बना हुआ है।

Advertisement
Advertisement