For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कांग्रेस ने 60 सीटों के बनाए पैनल, 30 पर आज तय होंगे संभावित चेहरे

08:57 AM Aug 30, 2024 IST
कांग्रेस ने 60 सीटों के बनाए पैनल  30 पर आज तय होंगे संभावित चेहरे

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 29 अगस्त
हरियाणा में विधानसभा की नब्बे सीटों में से 60 पर कांग्रेस ने पैनल तैयार कर लिए हैं। इनमें से प्रतिशत के लगभग हलकों में सिंगल नाम के पैनल हैं। कुछ क्षेत्रों में दो से तीन नाम भी पैनल में रखे गये हैं। बाकी की 30 सीटों के पैनल शुक्रवार को बनेंगे। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन की अध्यक्षता में दो दिनों से लगातार बैठकें चल रही हैं। इन बैठकों में ही 60 हलकों के पैनल को अंतिम रूप दिया है।
वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 2 सितंबर को तय हुई है। इस बैठक में हरियाणा के उम्मीदवारों को लेकर चर्चा होगी। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की ओर से स्क्रीनिंग कमेटी को पहले ही कह दिया गया था कि अधिकांश हलकों पर सिंगल नाम के ही पैनल तैयार करें। यही कारण है कि स्क्रीनिंग कमेटी ने पैनल बनाने से पहले प्रदेश कांग्रेस के अधिकांश वरिष्ठ नेताओं के साथ वन-टू-वन मीटिंग की।

Advertisement

90 सीटों से आये 2500 आवेदन

कांग्रेस के पास नब्बे हलकों के लिए 2500 से अधिक आवेदन आए थे। इनकी छंटनी करने के बाद सभी हलकों के प्रमुख नामों पर स्क्रीनिंग कमेटी ने मंथन शुरू किया। बृहस्पतिवार को अजय माकन की अध्यक्षता में हुई बैठक में हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान भी मौजूद रहे। स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य-मणिकम टैगोर, जिग्नेश मेवानी और श्रीनिवास बीवी भी बैठक में मौजूद रहे।
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला व रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा सहित प्रदेश के अधिकांश वरिष्ठ नेता भी अजय माकन के साथ बातचीत करके अपना फीडबैक दे चुके हैं।
2 सितंबर को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अजय माकन, दीपक बाबरिया, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, चौ़ उदयभान, कुमारी सैलजा व रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद रहेंगे।
इसी बैठक में प्रत्याशियों का अंतिम फैसला होगा। नब्बे हलकों के लिए कांग्रेस दो से तीन लिस्ट जारी कर सकती है।

बाबरिया ने किया स्पष्ट

हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री के चेहरे के बिना लड़ेगी। गत दिवस उन्होंने कहा था कि लोकसभा व राज्यसभा सांसदों को चुनाव नहीं लड़वाया जाएगा। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल कुमारी सैलजा सिरसा से सांसद हैं, वहीं रणदीप सिंह सुरजेवाला राज्यसभा में हैं। बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में बाबरिया ने मीडिया के एक सवाल पर कहा कि जब मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित ही नहीं होगा तो कोई भी मुख्यमंत्री बन सकता है। गैर-विधायक भी मुख्यमंत्री बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत उदाहरण हैं, जब विधायक हुए बिना भी मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। हरियाणा के मौजूदा सीएम नायब सिंह सैनी भी विधायक नहीं थे और उन्हें भाजपा ने मुख्यमंत्री बनाया। विधायकों और हाईकमान की मंजूरी से ही सीएम का फैसला होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement