मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अब तूफान आने पर कालका की बिजली नहीं होगी गुल

09:58 AM Aug 28, 2024 IST
कालका दून क्षेत्र के गांव नानकपुर में बनकर तैयार हुआ नया बिजली सब स्टेशन। -निस

पिंजौर, 27 अगस्त (निस)
वर्ष 2009 में मंजूर और 2021 में बिजली मंत्री के निर्देश पर कालका विधानसभा दून क्षेत्र के गांव नानकपुर में 132 केवी का नया बिजली सबस्टेशन आरंभ हो चुका है।
विजय बंसल ने बताया कि इसके बनने से जहां एक ओर दून क्षेत्र के लगभग उन 4 दर्जन गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा जहां पर बिजली की कम वोल्टेज और बार-बार बिजली कटौती जैसी समस्या का सामना करना पड़ता था। साथ ही किसानों को ट्यूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन लेने में दिक्कत थी व बिजली भी कम मिलती थी लेकिन अब उन्हें अपनी फसलों की सिंचाई के लिए भी दिक्कत नहीं होगी।
वर्ष 2009 में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में तत्कालीन कैबिनेट मंत्री रणदीप सुरजेवाला को विजय बंसल ने ज्ञापन देकर दो बिजली सब स्टेशन मंजूर करवाए थे जिसमें से बरवाला के टापरियां गांव में बिजली घर पहले से ही बनकर तैयार हो चुका है लेकिन नानकपुर बिजली घर निर्माण में अड़चन आ रही थी।
इन्हीं अड़चनों को दूर करवाने के लिए विजय बंसल जून 2021 में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला से मिले। बिजली घर निर्माण को गति दिलवाने की मांग करते हुए रायतन क्षेत्र में भी एक बिजली घर बनाने, पिंजौर को बिजली डिवीजन घोषित करने, अमरावती को बिजली उपमंडल घोषित करने की मांग की थी। मंत्री ने सभी मांगों को मंजूर करते हुए तुरंत इसके आदेश भी जारी कर दिए थे। लेकिन इसके बाद भी नानकपुर बिजली सब स्टेशन निर्माण गति में कमी आई तो उन्होंने गत वर्ष 9 नवंबर को पुनः बिजली मंत्री से मिलकर समाधान निकालने की मांग की थी। इसके बाद निर्माण कार्य में तेजी आई।

Advertisement

गांव भोरियां में भी बिजली सब स्टेशन निर्माण प्रक्रिया जारी

इसके अलावा रायतन क्षेत्र के गांव भोरियां में भी बिजली सब स्टेशन निर्माण प्रक्रिया जारी है। मंत्री के निर्देश पर पिंजौर बिजली डिवीजन बन चुका है। यहां पर एक्सईएन स्तर का अधिकारी भी तैनात हो चुका है। अमरावती को बिजली सब डिवीजन भी घोषित कर बिजली मैनेजिंग डायरेक्टर ने उपमंडल अधिकारी सहित अन्य स्टाफ की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा कालका शहर में बार-बार बिजली गुल होने और आंधी, तूफान में शहर अंधेरे के आगोश में चला जाता था । इसका भी समाधान हो गया है। विभाग ने पिंजौर से कालका तक बिजली की नई ट्रांसमिशन लाइन बिछा दी है। अब शहर वासियों को निर्बाध बिजली सप्लाई मिल सकेगी।

Advertisement
Advertisement